These AP 7th Class Hindi Important Questions 1st Lesson ज्ञान हम को दीजिए will help students prepare well for the exams.
AP Board 7th Class Hindi 1st Lesson Important Questions and Answers ज्ञान हम को दीजिए
व्याकरण कार्य
सूचना के अनुसार उत्तर लिखिए।
1. रेखांकित शब्दों के पर्यायवाची शब्द लिखिए।
1. हे प्रभु आनंद दाता !
उत्तर:
संतोष/हर्ष
2. संस्कृति की नित्य ही सेवा करे।
उत्तर:
प्रतिदिन
3. ज्ञान हम को दीजिए।
उत्तर:
बुद्धि
4. प्रेम से हम गुरुजनों की सेवा करें।
उत्तर:
प्यार/इश्क/मोहब्बत
5. किसी की निंदा हम न करें।
उत्तर:
बुराई/बदनामी
2. रेखांकित शब्दों के विलोम शब्द लिखिए।
1. हम झूठ त्यागें।
उत्तर:
सच
2. हम सदाचारी बनें।
उत्तर:
दुराचारी
3. ज्ञान हम को दीजिए।
उत्तर:
अज्ञान
4. प्रभु आनंद दाता है।
उत्तर:
दुःख
5. प्रेम से रहो।
उत्तर:
द्वेष
3. रेखांकित शब्दों के अर्थ अपनी मात्रुभाषा में लिखिए।
1. हे प्रभु ! आनंद दाता।
उत्तर:
భగవంతుడు
2. झूठ त्यागे।
उत्तर:
అబద్ధము
3. गुरुजनों की नित्य ही सेवा करें।
उत्तर:
ప్రతిదినము/నిత్యము
4. ज्ञान हम को दीजिए।
उत्तर:
జ్ఞానము
5. हम सत्य को ही बोलेंगे।
उत्तर:
నిజము/సత్యము
4. नीचे दिये गये शब्दों को वाक्यों में प्रयोग कीजिए।
1. आनंद : ईश्वर आनंद दाता है।
2. भूल : मैं उसे भूल गया।
3. सदाचारी : हम सदाचारी बनें।
4. नित्य : वह नित्य भगवान की पूजा करता है।
5. गुरुजन : गुरुजनों की सेवा करना चाहिए।
5. अंकों को अक्षरों में लिखिए।
1. 10 = दस
2. 5 = पाँच
3. 20 – बीस
4. 8 – आठ
5. 30 = तीस
6. 50 = पचास
7. 40 = चालीस
8. 60 = साठ
6. अशुद्ध वर्तनीवाले कोष्ठक में ‘×’ लगाइए।
1. अ) आनंद ( ) आ) षरण ( ) इ) निंदा ( ) ई) शीघ्र ( )
2. अ) प्रबु ( ) आ) ज्ञान ( ) इ) नित्य ( ) ई) सेवा ( )
3. अ) दूर ( ) आ) धूर ( ) इ) ज्ञान ( ) ई) गुरु ( )
4. अ) झूठ ( ) आ) जूढ ( ) इ) प्रेम ( ) ई) सेवा ( )
5. अ) आपश ( ) आ) आपस ( ) इ) सच ( ) ई) भूल ( )
उत्तर:
1. आ) × 2. अ) × 3. आ) × 4. आ) × 5. अ) ×
7. अंकों में लिखिए।
1. सत्रह = 17
2. उनचास = 49
3. आठ = 8
4. बयालीस = 42
5. ग्यारह = 11
6. छब्बीस = 26
8. सही कारक चिह्नों से खाली जगहें भरिए।
1. ज्ञान हम ……………….. दीजिए।
उत्तर:
को
2. गुरुजनों ………. नित्य ही सेवा करें।
उत्तर:
की
3. प्रेम ………. हम संस्कृति की नित्य ही सेवा करें।
उत्तर:
से
4. हम को शरण ……… लीजिए।
उत्तर:
में
5. आपस ……. मेल करें।
उत्तर:
में
9. सही क्रिया शब्दों से खाली जगहें भरिए।
1. ज्ञान हम को ………….. । (दीजिए/कीजिए)
उत्तर:
दीजिए
2. हम नित्य ही सेवा …….. ।. (कीजिए/करें)
उत्तर:
करें
3. दुर्गुणों को दूर हम से ……. । (करें/कीजिए)
उत्तर:
कीजिए
4. हम सदाचारी ……….. । (करें/बनें)
उत्तर:
बनें
5. निंदा किसी की न ……. । (करें/भरें)
उत्तर:
करें
10. रेखांकित शब्दों की वर्तनी शुद्ध कीजिए।
1. ग्नान हम को दीजिए।
उत्तर:
ज्ञान
2. हम सधाछारी बने।
उत्तर:
सदाचारी
3. प्रभु आनंद धाथा है।
उत्तर:
दाता
4. हम जूट को त्यागना चाहते हैं।
उत्तर:
झूठ
5. परेम से हम गुरुजनों की सेवा करते हैं।
उत्तर:
प्रेम
11. रेखांकित शब्दों के लिंग बदलकर वाक्य फिर से लिखिए।
1. मैं पुस्तक खरीदता हूँ।
उत्तर:
मैं पुस्तक खरीदती हूँ।
2. लडका काम करता है।
उत्तर:
लडकी काम करती है।
3. अध्यापक आज नहीं आयेंगे।
उत्तर:
अध्यापिका आज नहीं आयेंगी।
4. उसकी माँ एक अध्यापिका है।
उत्तर:
उसके पिता एक अध्यापक है।
5. नौकर फल लाता है।
उत्तर:
नौकरानी फल लाती है।
6. वह गुरु की सेवा करता है।
उत्तर:
वह गुरुआनी की सेवा करता है।
7. बालक गाँव जाता है।
उत्तर:
बालिका गाँव जाती है।
8. वह भगवान की पूजा करता है।
उत्तर:
वह भगवती की पूजा करता है।
12. रेखांकित शब्दों के वचन बदलकर वाक्य फिर से लिखिए।
1. मुझे शरण में लीजिए।
उत्तर:
हमें शरण में लीजिए।
2. .मेरे दुर्गुण को दूर कीजिए।
उत्तर:
मेरे दुर्गुणों को दूर कीजिए।
3. हम गुरु की नित्य ही सेवा करें।
उत्तर:
हम गुरुजनों की नित्य ही सेवा करें।
4. मैं सत्य बोलूँगा।
उत्तर:
हम सत्य बोलेंगे।
5. बालक प्रार्थना करता है।
उत्तर:
बालक प्रार्थना करते हैं।
13. संज्ञा शब्दों को पहचानकर लिखिए।
1. हम सदा सत्य को ही बोलेंगे।
उत्तर:
सत्य
2. हम प्रेम से सेवा करें।
उत्तर:
प्रेम
3. ज्ञान हम को दीजिए।
उत्तर:
ज्ञान
4. वह मेरा प्रभु है।
उत्तर:
प्रभु
14. नीचे दिये गये वाक्यों में अशुद्ध वाक्य पहचानकर कोष्ठक में ‘x’ लगाइए।
1. अ) मैं जाता है। ( ) आ) तुम आते हो। ( )
इ) आप जाते हैं। ( ) ई) वह आता है।
उत्तर:
अ) ×
2. अ) गोपाल पढ़ता है। ( ) आ) जया पढ़ते है। ( )
इ) तुम पढ़ते हो। ( ) ई) आप पढ़ते हैं।
उत्तर:
आ) ×
3. अ) आप आते हैं। ( ) आ) वह आता हूँ। ( )
इ) गोपाल आता है। ( ) ई) मैं आता हूँ।
उत्तर:
आ) ×
15. उचित शब्दों से खाली जगह भरिए।
1. …… हम को दीजिए। (अज्ञान/ज्ञान)
उत्तर:
ज्ञान
2. हम ….. की नित्य ही सेवा करें। (दोस्तों/गुरुजनों)
उत्तर:
गुरुजनों
3. ….. त्यागें, मेल आपस में करें। (झूठ/सत्य)
उत्तर:
सत्य
4. हम …. बनें। (दुराचारी/सदाचारी)
उत्तर:
सदाचारी
5. …. आपस में करें। (मेल/खेल)
उत्तर:
मेल
पठित – पद्यांश
निम्न लिखित पद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक वाक्य में दीजिए।
I. हे प्रभु आनंद – दाता ! ज्ञान हम को दीजिए।
शीघ्र सारे दुर्गुणों को दूर हम से कीजिए।
लीजिए हम को शरण में हम सदाचारी बनें।
निंदा किसी की हम किसी से भूल कर भी न करें।
ईर्ष्या कभी भी हम किसी से भूलकर भी न करें।
हे प्रभु आनंद दाता ! ज्ञान हम को दीजिए॥
प्रश्न :
1. बच्चे किससे प्रार्थना करते हैं?
उत्तर:
बच्चे भगवान से प्रार्थना करते हैं।
2. बच्चे शीघ्र ही किसे दूर करना चाहते हैं?
उत्तर:
बच्चे शीघ्र ही सारे दुर्गुणों को दूर करना चाहते हैं।
3. भगवान की शरण में जाकर बच्चे क्या बनना चाहते हैं?
उत्तर:
भगवान की शरण में जाकर बच्चे सदाचारी बनाना चाहते हैं।
4. यह पद्यांश किस पाठ से दिया गया है?
उत्तर:
यह पद्यांश “ज्ञान हम को दीजिए” पाठ से दिया गया है।
5. बच्चे भगवान से किसे देने की प्रार्थना करते हैं?
उत्तर:
बच्चे भगवान से ज्ञान देने की प्रार्थना करते हैं।
II. हे प्रभु आनंद दाता ! ज्ञान हम को दीजिए॥
सत्य बोलें, झूठ त्यागें मेल आपस में करें।
प्रेम से हम संस्कृति की नित्य ही सेवा करें।
प्रेम से हम गुरुजनों की नित्य ही सेवा करें।
हे प्रभु आनंद दाता ! ज्ञान हम को दीजिए॥
प्रश्न :
1. बच्चे किसे त्यागना चाहते हैं?
उत्तर:
बच्चे झूठ को त्यागना चाहते हैं।
2. बच्चे किनकी सेवा करना चाहते हैं?
उत्तर:
बच्चे गुरुजनों की सेवा करना चाहते हैं।
3. प्रभु कैसा है? |
उत्तर:
प्रभु आनंद दाता हैं।
4. बच्चे आपस में क्या करना चाहते हैं?
उत्तर:
बच्चे आपस में मेल करना चाहते हैं।
5. बच्चे क्या बोलना चाहते हैं?
उत्तर:
बच्चे सत्य बोलना चाहते हैं।
अपठित – पद्यांश
निम्न लिखित पद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर विकल्पों में से चुनकर लिखिए।
I. हे मातृभूमि ! तेरे चरणों में सिर नमाऊँ।
मैं भक्ति भेंट अपनी, तेरी शरण में लाऊँ॥
जिससे सपूत उपजे गाँधी, तिलक जैसे।
उस तेरी धूल को मैं, निज शीष पर चढाऊँ।
सेवा में तेरी सारे भेदों को भूल जाऊँ।
वह पुण्य नाम तेरा प्रतिदिन सुनूँ- सुनाऊँ।
प्रश्न :
1. बच्चे किनके चरणों में सिर नमाते हैं?
A) मातृभूमि
B) माता
C) पिता
D) भगवान
उत्तर:
A) मातृभूमि
2. बच्चे प्रति – दिन क्या सुनाना चाहते हैं?
A) मातृभूमि का पुण्य नाम
B) गाँधी का नाम
C) फ़िल्मी गाने
D) शास्त्रीय संगीत
उत्तर:
A) मातृभूमि का पुण्य नाम
3. मातृभूमि में कौन – कौन से सपूत उपजें?
A) जवाहर लाल, गाँधी
B) अंबेड्कर, तिलक
C) गाँधी, तिलक
D) गाँधी, नेहरू
उत्तर:
C) गाँधी, तिलक
4. सेवा में बच्चे किन्हें भूल जाना चाहते हैं?
A) भगवान को
B) सारे भेदों को
C) माँ – बाप को
D) दादा – दादी को
उत्तर:
B) सारे भेदों को
5. बच्चे निज शीष पर क्या चढ़ाना चाहते हैं?
A) गंगा जल
B) तीर्थ
C) प्रसाद
D) मातृभूमि की धूल
उत्तर:
D) मातृभूमि की धूल
II. काँटों की है राह तुम्हारी
नहीं कुसुमों की शय्या,
निहित स्वार्थ की रेलपेल से
बचकर तुम को चलना है।
चलो समय से होड़ लगाकर
नयी उमंगें भर मन में,
स्वप्निल मोहों से तुम बचकर,
बढे चलो दृत नित मंग में॥
प्रश्न :
1. मन में क्या भरना है?
A) उमंग
B) आशा
C) निराशा
D) उत्साह
उत्तर:
A) उमंग
2. तुम को कैसे चलना है?
A) स्वार्थ की रेलपेल से बचकर
B) बुराई से बचकर
C) मेहमान से बचकर
D) मित्रों से बचकर
उत्तर:
A) स्वार्थ की रेलपेल से बचकर
3. राह कैसी है?
A) काँटों की
B) फूलों की
C) कुसुमों की
D) उमंगों की
उत्तर:
A) काँटों की
4. समय से क्या लगाकर चलना है?
A) शय्या
B) दिल
C) भीड
D) होड
उत्तर:
D) होड
5. किन मोहों से बचकर चलना है?
A) तात्कालिक
B) उमंग
C) स्वप्निल
D) क्षणिक
उत्तर:
C) स्वप्निल
III. अहा ! दीवाली, अहा! दीवाली
खुशियाँ लेके आयी दीवाली।
चमचम मन को लुभाती आयी
सारे दुख वह ‘भगाती आयी।
हलुआ पूरी खाये मिठाई
पहने पोशाक नई सिलाई।
खेल रहे सब बालक सुंदर
आया त्यौहार बहुत मनोहर॥
प्रश्न :
1. उपर्युक्त पद्यांश में किस त्यौहार के बारे में वर्णन किया गया है?
A) दशहरा
B) दीवाली
C) राखी
D) होली
उत्तर:
B) दीवाली
2. दीवाली क्या लेके आयी है?
A) खुशियाँ
B) दुःख
C) उमंग
D) आशा
उत्तर:
A) खुशियाँ
3. बहुत मनोहर क्या आया है?
A) ओनम
B) क्रिसमस
C) ईद
D) त्यौहार
उत्तर:
D) त्यौहार
4. त्यौहार के दिन कैसे पोशाक पहनते हैं?
A) नई सिलाई
B) सिलाई
C) सुंदर
D) चमकते
उत्तर:
A) नई सिलाई
5. सब बालक कैसे खेल रहे हैं?
A) सुंदर
B) मनोहर
C) चमचम
D) मनोरंजक
उत्तर:
A) सुंदर
IV. मछली से सीखो स्वदेश के लिये
तड़प – तड़प कर मरना।
पतझड के पेड़ों से सीखो
दुःख में धीरज धरना।
सीख हवा के झोंकों से
लो हिलना और हिलाना।
दूध तथा पानी से सीखो
मिलना और मिलाना।
प्रश्न :
1. पतझड़ के पेड़ों से हमें क्या सीखना है?
A) मिलना और मिलाना
B) हिलना
C) धीरज धरना
D) निडर रहना
उत्तर:
C) धीरज धरना
2. मछली से हम क्या सीखते हैं?
A) स्वदेश के लिए मरना
B) हँसना – हँसाना
C) तडपना
D) मिलना और मिलाना
उत्तर:
A) स्वदेश के लिए मरना
3. हवा के झोंकों से हम क्या सीखते हैं?
A) हिलना और हिलाना
B) मिलना और मिलाना
C) तडप – तडप कर मरना
D) धीरज धरना
उत्तर:
A) हिलना और हिलाना
4. दूध तथा पानी से हम क्या सीखते हैं?
A) मिलना और मिलाना
B) रोना
C) हँसना
D) याद करना
उत्तर:
A) मिलना और मिलाना
5. उपर्युक्त पद्यांश का उपयुक्त शीर्षक क्या हो सकता है?
A) पढ़ो
B) सीखो
C) लिखो
D) मछली
उत्तर:
B) सीखो
V. जनम – जनम का रिश्ता हमारा,
अब हम में रोशनी पूर्ण
आसमान की थाली में सूर्यदीप,
पृथ्वी देवी की आरती
सदा – सर्वदा प्रकाशमान है यह जीव-प्रदीप।
गा रहा है पक्षी – संकुल शुभकीरति.
कड़वा – मीठा है जीवन।
प्रश्न :
1. हमारा रिश्ता कैसा है?
A) जनम – जनम का
B) पूर्व जनम का
C) इस जनम का
D) कडुवा – मीठा
उत्तर:
A) जनम – जनम का
2. यह जीव प्रदीप कैसा है?
A) प्रकाशमान
B) प्रकाशमय
C) रोशनीपूर्ण
D) सूर्यदीप
उत्तर:
A) प्रकाशमान
3. पृथ्वी देवी की आरती कौन है?
A) सूर्यदीप
B) देवी
C) जीवन
D) थाली
उत्तर:
A) सूर्यदीप
4. जीवन कैसा है?
A) ज़हरीला
B) कडवा-मीठा
C) कडवा
D) मीठा
उत्तर:
B) कडवा-मीठा
5. संकुल शुभ कीरति कौन गा रहा है?
A) गायक
B) पपीहा
C) पक्षी
D) कोयल
उत्तर:
C) पक्षी
बहुविकल्पीय प्रश्न
निम्न लिखित प्रश्नों के सही उत्तर विकल्पों से चुनकर कोष्ठक में लिखिए।
1. ‘भगवान’ शब्द का पर्यायवाची शब्द पहचानिए।
A) देवी
B) प्रभु
C) राक्षस
D) पापी
उत्तर:
B) प्रभु
2. हम शीघ्र दुर्गुणों को दूर करेंगे। (रेखांकित शब्द का अर्थ पहचानिए)
A) जल्दी
B) जोर
C) तेज
D) ये सब
उत्तर:
A) जल्दी
3. प्रभु आनंद दाता है। (रेखांकित शब्द का विलोम शब्द पहचानकर लिखिए।)
A) सुख
B) दुःख
C) नीच
D) बुरा
उत्तर:
B) दुःख
4. हम को ज्ञान दीजिए। (वाक्य में सर्वनाम शब्द पहचानिए।)
A) को
B) ज्ञान
C) हम
D) दीजिए
उत्तर:
C) हम
5. हम सदाचारी ……… । (उचित क्रिया शब्द से रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए।)
A) बनूँगा
B) बनें
C) बना
D) ये सब
उत्तर:
B) बनें
6. वर्तनी की दृष्टि से शुद्ध शब्द पहचानिए।
A) परभु
B) आनंद
C) शेवा
D) परेम
उत्तर:
B) आनंद
7. वर्तनी की दष्टि से अशुद्ध वर्तनी वाला शब्द पहचानिए।
A) ईर्ष्या
B) निंदा
C) नितय
D) ज्ञान
उत्तर:
C) नितय
8. हम गुरुजनों की सेवा करेंगे। (इस वाक्य में संज्ञा शब्द को पहचानिए।)
A) गुरुजन
B) हम
C) करेंगे
D) ये सब
उत्तर:
A) गुरुजन
9. पाट के आधार पर सही वाक्य क्या है?
A) ज्ञान हम को दीजिए।
B) भगवान की नित्य सेवा करें।
C) दोस्तों की नित्य सेवा करें।
D) आपस में नित्य लडाई करें।
उत्तर:
A) ज्ञान हम को दीजिए।
10. ‘दुर्गुण’ शब्द का बहुवचन पहचानिए।
A) दुर्गुणें
B) दुर्गुणाएँ
C) दुर्गुण
D) दुर्गुणों
उत्तर:
C) दुर्गुण
11. भारतीय संस्कृति महान संस्कृति है। (रेखांकित शब्द का बहुवचन पहचानिए।)
A) संस्कृतियाँ
B) संस्कृतें
C) संस्कृतों
D) ये सब
उत्तर:
A) संस्कृतियाँ
12. निम्न लिखित वाक्यों में से सही वाक्य को पहचानिए।
A) बच्चे चाहते हैं त्यागना झूठ
B) बच्चे झूठ त्यागना चाहते हैं।
C) हैं बच्चे त्याग झूठ चाहते
D) झूठ बच्चे हैं चाहते त्यागना
उत्तर:
B) बच्चे झूठ त्यागना चाहते हैं।
13. हम भगवान की प्रार्थना करेंगे। (यह वाक्य किस काल में हैं?)
A) भूतकाल
B) वर्तमान काल
C) भविष्यत काल
D) कलिकाल
उत्तर:
C) भविष्यत काल
14. बालक भगवान से प्रार्थना करते हैं। (रेखांकित शब्द का लिंग बदलिए।)
A) बालक
B) बालिका
C) बालकों
D) स्त्री
उत्तर:
B) बालिका
15. 55 – (इसे अक्षरों में पहचानिए।)
A) पचास
B) पैंतीस
C) चालीस
D) पचपन
उत्तर:
D) पचपन
16. झूठ त्यागें, मेल …… में करें। (उचित शब्द से रिक्त स्थान भरिए।)
A) आपस
B) बीच
C) अंदर
D) बाहर
उत्तर:
A) आपस
17. बेमेल शब्द पहचानिए।
A) गुरु
B) शिष्य
C) माता
D) सिनेमा
उत्तर:
D) सिनेमा
18. निम्न लिखित शब्दों में से बेमेल शब्द पहचानिए।
A) पुस्तक
B) कलम
C) पुलीस
D) पेन्सिल
उत्तर:
C) पुलीस
19. ‘अस्सी’ – इसे अंकों में पहचानिए।
A) 90
B) 86
C) 80
D) 88
उत्तर:
C) 80
20. “प्रभु आनंद दाता है” – रेखांकित शब्द क्या है?
A) विशेषण
B) सर्वनाम
C) क्रिया
D) संज्ञा
उत्तर:
D) संज्ञा
21. चिडिया, बालक, तितली, पतंग – भिन्न शब्द पहचानिए।
A) चिडिया
B) बालक
C) तितली
D) पतंग
उत्तर:
B) बालक
22. सूरज, पेड, आसमान, तारे – इनमें से बेमेल शब्द पहचानिए।
A) सूरज
B) आसमान
C) पेड
D) तारे
उत्तर:
C) पेड
23. बच्चे खेल रहे हैं। (वाक्य का काल पहचानिए)
A) भूतकाल
B) वर्तमान काल
C) भविष्यत काल
D) संधिकाल
उत्तर:
B) वर्तमान काल
24. प्रेम से गुरुजनों की सेवा करें। (रेखांकित शब्द का भाषा भाग पहचानिए।)
A) सर्वनाम
B) विशेषण
C) क्रिया
D) संज्ञा
उत्तर:
D) संज्ञा
25. हम झूठ त्यागेंगे। (व्याकरण की दृष्टि से रेखांकित शब्द क्या है?)
A) क्रिया
B) संज्ञा
C) सर्वनाम
D) विशेषण
उत्तर:
A) क्रिया
26. ज्ञान हम को दीजिए। (क्रिया शब्द पहचानिए।)
A) ज्ञान
B) दीजिए
C) को
D) हम
उत्तर:
B) दीजिए
27. हम सदाचारी बनें। (रेखांकित शब्द क्या है?)
A) क्रिया
B) सर्वनाम
C) संज्ञा
D) विशेषण
उत्तर:
D) विशेषण
28. संस्कृति की नित्य ही ……… करें। (उचित शब्द से रिक्त स्थान भरिए।)
A) सेवा
B) दान
C) धर्म
D) कोशिश
उत्तर:
A) सेवा
29. दुर्गुणों को हम से दूर……। (उचित क्रिया शब्द से रिक्त स्थान भरिए।)
A) करेगा
B) करोगे
C) करना
D) कीजिए
उत्तर:
D) कीजिए
30. 42- इसे अक्षरों में लिखिए।
A) चवालीस
B) बयालीस
C) उन्नीस
D) चौबीस
उत्तर:
B) बयालीस
31. चौपन – अंकों में पहचानिए।
A) 64
B) 74
C) 54
D) 84
उत्तर:
C) 54
32. शुद्ध वर्तनीवाला शब्द पहचानिए।
A) प्रारदना
B) गनान
C) प्रभु
D) आनन्दन
उत्तर:
C) प्रभु
33. अशुद्ध वर्तनी वाला शब्द पहचानिए।
A) षरण
B) शरण
C) चरण
D) हरण
उत्तर:
A) षरण
34. हम गुरुजनों की सेवा करेंगे। (रेखांकित शब्द का पर्यायवाची शब्द लिखिए।)
A) कृत्य
B) परिचर्या
C) काम
D) उचित
उत्तर:
B) परिचर्या
35. सदाचार अपनाना चाहिए। (रेखांकित शब्द का विलोम शब्द पहचानिए।)
A) दुराचार
B) असदाचार
C) सरल
D) कठिन
उत्तर:
A) दुराचार
36. हम झूठ को त्यागना चाहते हैं। (रेखांकित शब्द का अर्थ पहचानिए।)
A) सत्य
B) असत्य
C) हास
D) रुलाना
उत्तर:
B) असत्य
37. सही क्रम वाला वाक्य पहचानिए।
A) प्रार्थना बालक करते भगवान से
B) बालक भगवान से प्रार्थना करते हैं।
C) करते हैं बालक प्रार्थना भगवान से।
D) बालक प्रार्थना है भगवान से करते।
उत्तर:
B) बालक भगवान से प्रार्थना करते हैं।
38. कल मेरे भाई की शादी है। (रेखांकित शब्द का स्त्री लिंग रूप पहचानिए।)
A) भैय्या
B) कवि
C) बहन
D) भानु
उत्तर:
C) बहन
39. मैं लड्डू खाऊँगा। (काल पहचानिए।)
A) भूतकाल
B) भविष्यत काल
C) वर्तमान काल
D) संधिकाल
उत्तर:
B) भविष्यत काल
40. हमारी संस्कृति उन्नत है। (व्याकरण की दृष्टि से रेखांकित शब्द क्या है?)
A) सर्वनाम
B) क्रिया
C) विशेषण
D) संज्ञा
उत्तर:
D) संज्ञा